Monday 5 November 2012

कैग ने खोला मोदी का राज़, 16 हजार करोड़ का घोटाला

गुजरात की नरेंद्र मोदी सरकार घोटाले के एक गंभीर आरोप में उलझ गई है। सीएजी (कैग) रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि सरकार ने कई कंपनियों को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया, जिससे खजाने को 16 हजार करोड़ रुपये का चूना लगा है।
सरकार ने आज बजट सत्र के आखरी दिन रिपोर्ट को विधानसभा में पेश किया। इस दौरान विपक्ष का कोई विधायक सदन में नहीं था। सभी को तीन दिन पहले निलंबित कर दिया गया था। विपक्ष ने इसे साजिश बताते हुए आरोप लगाया है कि गुजरात सरकार भ्रष्टाचार की तमाम सीमाएं लांघ गई है।
सीएजी रिपोर्ट कहती है कि गुजरात सरकार ने अदानी एनर्जी को खरीद कीमत से भी कम पर गैस उपलब्ध कराई, जिससे सरकार को 70 करोड़ रुपये का चूना लगा। गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन यानी जीएसपीसी ने एस्सार स्टील को बेजा ढंग से 12 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया। सार्वजनिक उपक्रमों को लेकर सरकार की गलत नीतियों के चलते खजाने को 4216 करोड़ रुपये का चूना लगा। सीएजी के मुताबिक तमाम गड़बड़ियों के चलते सरकारी खजाने को 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है।
विपक्ष का आरोप है कि सरकार को वित्तीय गड़बड़ियों के बारे में पहले से जानकारी थी। वह बहस से बचना चाहती थी, इसीलिए विपक्ष के तमाम विधायकों को तीन दिन पहले पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।
विपक्ष के मुताबिक मोदी सरकार उद्योगपतियों के हाथों में खेल रही है। वहीं, गुजरात सरकार ने कहा है कि सीएजी रिपोर्ट सिर्फ कुछ बातों का संकेत देती है। कोई नतीजा निकाल लेना जल्दबाजी है। विपक्ष का हंगामा बेवजह है।
जो भी हो, सीएजी रिपोर्ट ने विपक्ष को सरकार के खिलाफ बड़ा हथियार मुहैया करा दिया है। चुनाव करीब हैं और अरसे से गुजरात की सत्ता से बाहर चल रही कांग्रेस ये मौका छोड़ना नहीं चाहती। वो इस मुद्दे को सड़क तक ले जाने का मन बना चुकी है।
43 हजार करोड़ के घोटाले पर भाजपा चुप क्यों: कांग्रेस
कांग्रेस ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की ताजा रिपोर्ट को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि गुजरात में मोदी सरकार के 43000 करोड रपये से अधिक के घोटाले पर वह मौन क्यों साधे हुये हैं।
कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और गुजरात के प्रभारी मोहन प्रकाश ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि सीएजी की राज्य विधानसभा में आज पेश रिपोर्ट में इस वर्ष 16706 करोड़ रुपये का भ्रष्टाचार होने का खुलासा किया गया है। इसे मिलाकर सीएजी मोदी सरकार के दौरान कुल 43000 करोड़ रुपये से अधिक के भ्रष्टाचार का खुलासा कर चुकी है। उन्होंने कहा कि सीएजी की रिपोर्ट को लेकर संसद ठप कर देने वाली भाजपा तथा उसके सहयोगी गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनता की गाढ़ी कमाई की की जा रही लूट पर चुप क्यों है।
गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता शक्ति सिंह गोहिल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र मोडवाडिया ने आरोप लगाया कि कि श्री मोदी करोडों रुपये के भ्रष्टाचार में से भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को भी हिस्सा दे रहे हैं। इसीलिये पार्टी के केंद्रीय नेता उनकी उंगलियों पर नाच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी के झूठ के दस साल पूरे हो गये हैं तथा वे राज्य की जनता को अब और बरगला नहीं सकेंगे।
उन्होंने मोदी सरकार को गुजरात की अब तक की सबसे भ्रष्ट सरकार बताते हुए कहा कि वे अपने भ्रष्टाचार को छिपाने के लिये लोकतांत्रिक परंपराओं और नैतिकता को ताक पर रखने से नहीं हिचकिचाती। उसने आठ वर्ष से अधिक समय से लोकायुक्त की नियुक्ति नहीं की है तथा विधानसभा के उपाध्यक्ष पद, जो विपक्ष को मिलता है, को दस वर्ष से रिक्त रखा है। पिछली फरवरी में आयी रिपोर्ट का उसने बजट सत्र के अंतिम दिन विधानसभा में विपक्ष के पूरे सदस्यों को बाहर करने के बाद ही रखा।

भास्कर की रिपोर्ट : http://www.bhaskar.com/news/GUJ-16-thousand-million-scam-in-modi-governance-3036516.html

Courtecy : हिंदी.इन की रिपोर्ट :
www.hindi.in.com/showstory.php?id=1376712

No comments:

Post a Comment

डॉ कलाम को श्रद्धांजलि

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam ) का जन्म 15 October 1931 को तमिलनाडु के Rameswaram में हुआ । इन्होंने 1960 ...