Wednesday 24 August 2016

राशन का गड़बड़झाला

फ़ूड सिक्यूरिटी बिल से हर नागरिक को खाना उपलब्ध करवाना सरकार की जिम्मेदारी है । अगर आप बीपीएल और अंत्योदय परिवार है, तो सरकार आपको खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से सस्ती दर पर राशन, केरोसिन तेल, चीनी आदि उपलब्ध करवाती है पर वो आपको नहीं मिलता, क्यों ?
क्योंकि जिस वसुंधरा सरकार के भरोसे आप सस्ते राशन की उम्मीद लगाये बैठे है वो भाजपाई सरकार आप तक राशन पहुँचाने वालों की मॉनिटरिंग ठीक से नहीं कर रही है और राशन डीलर आपके हक़ का सस्ता अनाज बाहर बाजार में महँगे भाव में बेच रहा है । अफसर और डीलर मिलकर आम आदमी का हक़ मार रहे है और सरकार बेखबर सो रही है । राज्य की राजधानी जयपुर में आप किसी राशन की दुकान पर राशन लेने जाओ तो आपको टका सा जवाब मिलता है, " अभी स्टॉक खत्म हो गया है, अगले महीने आना " जबकि स्टॉक तो रहता है लेकिन आपके लिये नहीं माफिया के लिये, क्योंकि वो आपसे करीब 7 से 10 गुनी कीमत देते है । वहीं राज्य के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर में भी यही हालात है । यहाँ 64 हजार परिवार सस्ते राशन के लिये रजिस्टर्ड है, सब लोगों को सिर्फ एक चीज दी जाती है बाकि की चीजें आपके नाम से उठाकर कालाबाज़ारी में बेच दी जाती है । ऐसे ही अलवर में बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 2 रुपये प्रति किलो में दिया जाने वाला गेहूं बाजार में 14 से 20 रुपये किलो में बेचा जा रहा है । कमोबेश यही हालात पुरे राज्य के है, इसलिये आम आदमी पार्टी, राज्य सरकार को आगाह करती है कि अपनी कुम्भकर्णी नींद से बाहर आये और आम लोगों को उनका वाजिब हक़ दिलवाने के लिये सरकारी मशीनरी पर दबाव बनाये । और जनता से भी अपील करती है कि यदि आपको सरकारी राशन डीलर की तरफ से राशन नहीं मिलता है तो आप 1800114000 पर अधिकारी को शिकायत दर्ज कराये ।

राज्य की वसुंधरा सरकार इसलिये सो रही है क्योंकि आम आदमी जागरूक नहीं है, यदि जागरूक होते तो ये लोग यूँ हक़ मारने से घबराते । यदि आप किसी अधिकृत डीलर के पास राशन लेने जाते है और वो  आपको बोलता है कि स्टॉक खत्म हो गया या अभी आया नहीं तो आप मन मसोसकर वापस चले आते है क्योंकि आपको भी यही लगता है कि स्टॉक नहीं है डीलर के पास ।
पर अगली बार आप वापस मत चले आना, आप डीलर से सवाल करना कि उसके पास स्टॉक कितना है ? कितना आता है ? कितना बिक गया ? सारा रिकॉर्ड दिखाने को कहना । पर क्या आज तक आपने कभी ये सब जानने की कोशिश की है ? नहीं न, क्योंकि आप जागरूक नहीं है इसलिये ये लूटतंत्र में शामिल नेता-अफसर-डीलर-माफिया की चौकड़ी आपका हक़ आसानी से डकार जाती है और आप अपने हक़ से वंचित रह जाते है । इसलिये इस नींद से जागिये और आम आदमी का हक़ लूटने वाली सरकार को चैन से न बैठने दीजिये जब तक कि आपको आपका वाजिब हक़ न मिल जाता ।

No comments:

Post a Comment

डॉ कलाम को श्रद्धांजलि

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam ) का जन्म 15 October 1931 को तमिलनाडु के Rameswaram में हुआ । इन्होंने 1960 ...