Monday 9 September 2013

दंगे और राजनीति : एक व्यंग्य

आज उतर प्रदेश के  मुजफरनगर जिले में अखिलेश यादव की समाजवादी सरकार ने अपनी उपलब्धियों में एक और तमगा जोड़ा है, वो है नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड -
" मात्र 18 महीने में 104 दंगे { सबसे तेज 100 दंगे } "
आज ज्यादातर न्यूज़ चैनल्स और अखबारों में एक ही खबर छाई रही -
" BREAK'ing news : इतने कम समय में इतने दंगे करवा के UP मुख्यमंत्री अखिलेश ने कायम किया नया कीर्तिमान (सबसे कम समय में 100 सांप्रदायिक दंगे ) ।"

अपने इस नये रिकॉर्ड के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए  अखिलेश ने कहा ' बीजेपी के अमित शाह को मोदी ने जब से उन्हें उप्र भाजपा का प्रभारी बनाया है तब से इस रिकॉर्ड को बनाने का ख्याल मन में था जिसे ' विहिप के 84 कोसी परिक्रमा ' के समय हमने इसे धरातल पर उतारने का असफल प्रयास किया था लेकिन तब हम सफल नही हो पाए थे, वरना हम इससे भी कम समय में ये कीर्तिमान बना सकते थे ।"
इसके आगे जोड़ते हुए कहते हैं कि " हमने उस असफलता से हार नही मानी और फिर से जुट गये इस पाक काम में । और हमने इस बार नये प्रयोग के साथ शहरों के बजाय गांवों में दंगे कराने का प्लान बनाया । जो पूर्णतया: सफल रहा और परिणाम आप सबके सामने है ।
पास ही बैठे अमित शाह की और इशारा करते हुए बोले " यदि इनका और इनकी पार्टी का सहयोग ना होता तो ये रिकॉर्ड एक सपना था, जो शायद ही कभी पूरा हो पाता ।"

अखिलेश के द्वारा इस तरह की तारीफ सुनते ही अखिलेश के गले लगते हुए , मुस्कुराते हुए बोले " ये हमारी नही इन दंगाइयों की जीत है और कौन कहता है कि गाँवो में जागरूकता नहीं है ।बिना जागरूकता के ये इतना बड़ा दंगा नामुमकिन था । ये सब मुलायम जी के समाजवाद का जीता जागता उदहारण है और गांवों की बढती हुई ताकत का एक नमूना ।"

केंद्र की मनमोहिनी सरकार पर पलटवार करते हुए इस बीजेपी नेता ने कहा कि हम आज उनके 1984 के सिख विरोधी दंगे, जो उनकी पार्टी द्वारा कराए गये गुजरात दंगों के सामने कुछ नही थे, फिर भी इसे हर बार दिग्विजय जी मुद्दा बना लेते थे, पर अब ये 100 दंगे, इन कांग्रेसियों का मुंह बंद करने के लिये काफी हैं । और फिर भी नही माने तो हम एक बार फिर 'राम मंदिर-बाबरी मस्जिद' मुद्दे को मुलायम के साथ मिलकर और व्यापक दंगे करवायेंगे ।"

इस दौरान सपा नेता आज़म खान बोले " ये हमारा लोकसभा चुनावों से पहले का शक्ति प्रदर्शन था , इससे बीजेपी को हिन्दुओं के  वोट मिलेंगे और हमें मुस्लिमों और यादवों का समर्थन मिलेगा ।यह एक ऐतिहासिक दंगा है जो भारतीय इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज होगा ।"
इस दौरान मंच पर मोजूद यादव चाचा ने कहा कि ये सब दंगे हमने बिना IAS अधिकारीयों के कराए है । इसमें शामिल सभी अधिकारी राज्य सेवा के थे, हमारे लिए ये दंगे केंद्र को जवाब देने के लिए काफी हैं ।

अंत में मुलायम ने बेटे की इस उपलब्धि पर भूरी-भूरी  तारीफ करते हुए कहा कि ' अखिलेश ने अगले 100 दंगे इस से भी कम समय में और लोकसभा चुनावों से पहले कराने का वादा किया है  और अन्य सांप्रदायिक ताकतों से और अधिक मेहनत से काम करने की अपील की है ।'

इस दौरान मुख्य विपक्षी दल बसपा की नेता ने कहा कि ' हमने भी भट्टा परसोल गाँव में दंगा करवाया था, जो कि साबित करता है कि हमारे कार्यकाल में आज से 4 साल पहले ही गाँवों में जागरूकता थी तथा इसका श्रेय खुद को दिया और बोली कि ये बाबासाहेब अम्बेडकर को श्रधांजलि बहुत पहले दे चुकी हैं  और साथ ही आरोप भी लगाया कि सपा सरकार के इन दंगों में दलितों की भूमिका न के बराबर रही जो की इनके जागरूकता के दावे की पोल खोलती है ।'

No comments:

Post a Comment

डॉ कलाम को श्रद्धांजलि

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam ) का जन्म 15 October 1931 को तमिलनाडु के Rameswaram में हुआ । इन्होंने 1960 ...