Tuesday 1 October 2013

बुजुर्ग - Free Encyclopedia

अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सभी को बधाई और सभी बुजुर्गों के लिए शुभकामनायें और उनसे अनुरोध है कि वो सब पर अपना आशीर्वाद बनाये रखें और हमारा मार्गदर्शन करते रहें ।

बुजुर्ग शब्द दिमाग में आते ही उम्र व विचारों से परिपक्व व्यक्ति की छवि सामने आती है । बुजुर्ग अनुभवों का वह खजाना है जो हमें जीवन पथ के कठिन मोड़ पर उचित दिशा निर्देश करते हैं  । वरिष्ठ नागरिक हमारे गौरव हैं, वे पूज्यनीय हैं उनका सम्मान किया जाना चाहिए। बेकार पुरानी चीज समझ उन्हें घर के कोने में रख देना अपमानित करना है। यदि ऐसा करते हैं तो आने वाली हमारी संतानें वैसा ही व्यवहार करेंगी ।

आपके लिए मैं तो सिर्फ इतना ही कहूँगा कि "उम्र कोई सीमा नही है बल्कि ये तो एक आंकड़ा है ज्ञान का, जिन्दगी के तजुर्बे का, अनुभव का, खट्टी-मिठ्ठी यादों का ।"
या फिर आज के ज़माने के हिसाब से परिभाषित करूं तो  "बुजुर्ग समाज का ऐसा ओपन ऑफलाइन इनसाइक्लोपीडिया हैं जो बिना कोई दिक्कत के घर पर ही 24*7 सर्विस देते हैं ।"

आप तो समाज और परिवार के वो गुरु होते हैं जहाँ बिना किताब के ही जिन्दगी जीना सिखा देते हैं ।जो लोग आजकल एकल परिवार को प्राथमिकता देते हैं और बुजुर्गों को साथ रखने में शर्म महसूस करते हैं उनको इतना ही कहना चाहता हूँ कि  किताबी ज्ञान से जिन्दगी नहीं जी जाती है इसलिए बुजुर्गों की उपयोगिता को नकारे नहीं बल्कि  बढ़ावा दें । इनकी इज्जत करें और संयुक्त परिवार को बढ़ावा दें ।ये तो ज्ञान का वो घड़ा है जिसकी जरुरत तब तक रहेगी जब तक ये धरती रहेगी ।ये खत्म तो ये दुनिया ख़त्म ।
आप लोगों ने हमे संस्कार दिये, सभ्यता दी, जीवन जीने की कला सिखायी, और सबसे जरुरी बात सम्मान के साथ रहना और मेहनत कश जीवन जीना सिखाया बिना किसी स्वार्थ के ।

हमने भगवान नही देखे पर उनके बारे में सुना यही है कि वो निस्वार्थ सेवा करते हैं भक्तों की और ये सब हमने आप में देखा है इसलिये हमारे तो आप ही भगवान हुए । आपने हमेशा समाज और परिवार को सिर्फ दिया माँगा कुछ नही । आपने हमें एक नई कला सिखायी - ' आर्ट ऑफ़ गिविंग (Art Of Giving)'. इसलिए हमारा भी फर्ज बनता है कि जेसे आपने हमें बिन मांगे पूरी दुनिया दी उसी तरह हम भी आपको बिना माँगे दुनिया की हर ख़ुशी दें ।

(Photo : श्री पन्नाराम जी पूनिया, मेरे दादाजी )

No comments:

Post a Comment

डॉ कलाम को श्रद्धांजलि

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam ) का जन्म 15 October 1931 को तमिलनाडु के Rameswaram में हुआ । इन्होंने 1960 ...